सेवर्स्टल के मुख्य कोच ने स्वीकार किया कि वीएचएल से संक्रमण उनके लिए एक बड़ा कदम है, और इसलिए वित्तीय मुद्दा भी महत्वपूर्ण नहीं था और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस मौके का अधिकतम उपयोग करना।
शायद कुछ लोगों को आश्चर्य हुआ कि अलेक्जेंडर गुलिवत्सेव ने इस ऑफ सीजन में सेवर्स्टल को संभाला। बल्कि आश्चर्य कुछ और ही था। इस विशेषज्ञ को केएचएल क्लबों ने पहले क्यों नहीं देखा। आखिरकार, "हैमर-प्रिकामाय" के साथ दिखाए गए इसके परिणाम अपने लिए बोले। पर्मियन टीम के अपने नेतृत्व के पांच वर्षों के दौरान, वह हमेशा इसे प्लेऑफ़ में ले गया, और 2013/14 सीज़न में वह केवल सेमीफ़ाइनल में रुबिन से हार गया।
अलेक्जेंडर व्याचेस्लावोविच, हाल के वर्षों में, आप लगातार उन कोचों की सूची में दिखाई दिए हैं जो केएचएल में समाप्त हो सकते हैं। क्या कोई आकांक्षा थी?
- मैंने इसके बारे में नहीं सोचा और जल्दी नहीं किया। और मैंने अपनी मछली पकड़ने की छड़ें नहीं फेंकी। इसलिए, कोई प्रस्ताव नहीं था। मुझे लगता है कि हर चीज का अपना समय होता है। अपना काम करो, कुशलता से काम करने की कोशिश करो, और आप निश्चित रूप से गौर करेंगे। एक खिलाड़ी के रूप में और एक कोच के रूप में भी।
- क्या सेवरस्टल का प्रस्ताव अप्रत्याशित था?
- मुझे पता था कि मेरी उम्मीदवारी पर विचार किया जा रहा है। लेकिन यह तथ्य कि वे मुझ पर रुकेंगे, एक सुखद आश्चर्य था। लंबे समय तक सोचना मेरी स्थिति में नहीं था। मुझे एक मौका दिया गया था - मुझे इसे अवश्य लेना चाहिए।
- अपने एक साक्षात्कार में आपने कहा था कि आप पर्म में संयंत्र में काम करने में भी कामयाब रहे ...
- स्थानीय स्कूल में पढ़ते समय मोटोविलिखिंस्की संयंत्र में इसका अभ्यास किया गया था। विशेषता? .. आप शायद हंसेंगे ... क्रेन ऑपरेटर। मुझे वास्तव में बाद में क्रेन पर काम करने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन यह पहले जैसा था। स्कूल के बाद आए स्कूल के प्रतिनिधि, कहा जिनकी उन्हें आवश्यकता है और "पैक" हमें विभिन्न विशिष्टताओं में ले जाया गया। तो, कोई कह सकता है, मैंने अपने लिए नौकरी नहीं चुनी।
- शायद, तब से आपको हाइट का बिल्कुल भी डर नहीं है? ..
- तो क्रेन एक टावर नहीं, बल्कि एक फुटपाथ था। वह जो दुकान के चारों ओर घूमता है। सामान्य तौर पर, मैं जितना काम करता था उससे ज्यादा सोया।
2013/14 सीज़न के अंत में, आप वीएचएल में सर्वश्रेष्ठ कोच बन गए। अनुभव के संदर्भ में, कौन सा सीजन आपके करियर का सबसे अधिक उत्पादक था?
- मुझे लगता है कि बस यही था। हम कदम दर कदम तीन साल तक इन पदकों तक गए और अंत में हमने उन्हें हासिल किया। अनुभवी खिलाड़ियों और व्यक्तित्वों की रीढ़ बनी, जिसके इर्द-गिर्द हम एक टीम बनाने में कामयाब रहे। हमारे पास एक सामूहिक, अलग-थलग लोगों का समूह नहीं था। और अंत में, इस टीम ने एक परिणाम दिया। एक कहावत है: हॉकी खिलाड़ी मैच जीतते हैं, और टीमें चैंपियनशिप जीतती हैं। हॉकी एक सामूहिक खेल है, यहां आप अपने लिए और अपने साथी के लिए जिम्मेदार हैं।
मेजर लीग में उन्होंने "गुल्यावत्सेव घटना" के बारे में बात की, एक ऐसे कोच के बारे में बात की, जिसके पास मामूली बजट है और, तदनुसार, सबसे मजबूत टीम नहीं, नियमित रूप से प्लेऑफ़ बनाता है। क्या यह सामूहिक है?
- सामान्य तौर पर, हाँ। वहीं, खिलाड़ियों का चयन करते समय मैं हमेशा उनके बारे में जानकारी इकट्ठी करता था। मुझे चरित्र वाले व्यक्ति को देखना था, जैसे जो विलाप नहीं करेगा वह सह सकता है। भले ही वह खेल के मामले में बहुत मजबूत न हो। मेहनती हो तो फल जरूर मिलता है। अच्छा काम कभी बेकार नहीं जाता।
- आपने कहा कि आपने हमेशा टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन सोच-समझकर किया है। और कोचिंग स्टाफ में भागीदारों के बारे में क्या?
- साथ अल्बर्ट लोगिनोवतथा दिमित्री खोमुतोवमैंने पर्म में तीन साल तक काम किया। हॉकी पर हमारी एक नजर है।
- मोलोट में काम करते हुए आपने कई बार इस्तीफे का पत्र लिखा। आपको ऐसे कदम पर क्या ला सकता है?
- हां, मैंने लिखा... मेडल सीजन के दौरान भी। क्लब के प्रबंधन के साथ हमारे कुछ समझौते थे। उदाहरण के लिए, एक निश्चित अवधि के बाद, हमें ऐसे और ऐसे स्थान पर जाना चाहिए। यह समय बीत रहा है - हम आवश्यकता से कम हैं। चूंकि एक अनुबंध है और मैं, यह पता चला है कि मैं इसे पूरा नहीं कर रहा हूं, मुझे जवाब देना होगा। यानी एक बयान लिखें। क्लब अध्यक्ष जर्मन ट्रीटीकोवमैंने सही काम किया, एक आदमी की तरह, मैंने स्थिति को समझा, मुझे मौका दिया, इसलिए मैं पद पर रहा और इस मौके का इस्तेमाल किया।
अलेक्जेंडर गुलिवत्सेव - हमारे शहर का हर हॉकी प्रशंसक इस नाम को जानता है। उन्होंने मोलोट में अपने करियर की शुरुआत की, जिसके लिए उन्होंने लंबे समय तक खेला। खैर, अब वह पर्म क्लब के मुख्य कोच हैं। ज़्वेज़्दा पत्रकार सर्गेई लेकोम्त्सेव ने हॉकी और अधिक के बारे में उनसे बात करने के लिए अलेक्जेंडर गुल्यावत्सेव से मुलाकात की ...
पहला सवाल जो हर किसी की दिलचस्पी है वह यह है कि पिछले सीजन का मूल्यांकन कैसे किया जाए। ऐसा लगता है कि अच्छी शुरुआत हो गई है। फिर क्या हुआ?
सीजन की शुरुआत काफी प्रभावशाली रही। लेकिन नए साल के बाद तस्वीर बदल गई। टीम ने खेल को वैसा नहीं दिखाना शुरू किया जैसा हम सभी चाहेंगे। उसके कारण थे। खैर, टोरोस के साथ निर्णायक खेलों में, हमारे पास अब पर्याप्त शारीरिक शक्ति नहीं थी। इससे पहले, स्पुतनिक के साथ बहुत कठिन स्ट्रीक थी, और इसने हमें टोरोस के साथ युगल में प्रभावित किया। हमने इतनी सारी गलतियाँ की हैं। मैं कहूंगा कि उन्होंने हमें नहीं हराया, बल्कि हम उनसे हार गए। लेकिन इन खेलों में लड़ाई पदकों की थी।
आइए अपनी बातचीत के मुख्य विषय पर वापस आते हैं। और हमारा आज का विषय है हॉकी में आप, हॉकी और आप। हाल ही में, मिखाइल इपाटोव (पूर्व में एचसी मोलोट-प्रिकामी के हॉकी खिलाड़ी) ने कहा कि हॉकी ने उन्हें सब कुछ दिया। अगर हॉकी के लिए नहीं होता, तो यह नहीं पता होता कि वह क्या कर रहा होता।
मुझे तुरंत कहना होगा कि मैं मिशा से सहमत हूं। मैंने 6 साल की उम्र में हॉकी शुरू की थी, अब मैं 42 साल का हूं। मैंने हॉकी को 36 साल समर्पित किए! बेशक, मैंने बड़ी प्रशंसा नहीं जीती। लेकिन मैं सभी चैंपियनशिप में खेलने में कामयाब रहा: यूएसएसआर चैंपियनशिप से केएचएल तक। (मुस्कराते हुए)। मैं राष्ट्रीय टीमों में खेला: दोनों युवा टीम में और पहली टीम में। सच है, मैंने विश्व चैम्पियनशिप में खेलने का प्रबंधन नहीं किया ... मैं 38 साल की उम्र तक खेला। मैंने हमेशा एक नेता बनने की कोशिश की है। मुझे लगता है कि मैंने किया। (मुस्कराते हुए)। मेरे पास अब सब कुछ हॉकी की बदौलत है।
हॉकी क्यों?
और ऐसा हुआ कि मैं "हैमर" के सामने रहता था, मुझे केवल सड़क पार करनी थी। जब खेल का मैदान खुला था तब मुझे बालकनी से हॉकी का स्कोरबोर्ड दिखाई दे रहा था। और हमेशा एक स्केटिंग रिंक था। वहाँ और क्या करना था? उच्च प्रौद्योगिकियों की दुनिया अभी तक अस्तित्व में नहीं है। ब्लैक एंड व्हाइट टीवी, दो कार्यक्रम। (हंसते हुए) खैर, मेरे पास कोई विशेष विकल्प नहीं था। अगर, उदाहरण के लिए, मैं ज़कमस्क में रहता, तो शायद मैं हॉकी खेलना शुरू नहीं करता।
"उच्च प्रौद्योगिकियों की दुनिया अभी तक अस्तित्व में नहीं है। ब्लैक एंड व्हाइट टीवी, दो कार्यक्रम। खैर, मेरे पास कोई विशेष विकल्प नहीं था। अगर, उदाहरण के लिए, मैं ज़कमस्क में रहता, तो शायद मैं हॉकी खेलना शुरू नहीं करता ” फोटो: कॉन्स्टेंटिन डोलगानोव्स्की
आप बनावटी स्ट्राइकर नहीं हैं। लंबा नहीं, शक्तिशाली नहीं ... आपको क्या लगता है, किस वजह से सफलता हासिल करना संभव हुआ?
मैं यह कहूंगा: मेरे खेल अहंकार के कारण। (मुस्कराते हुए)। मैंने हमेशा खुद पर काम करने की कोशिश की, तकनीकी तत्वों पर काम किया। मैंने और सोचने की कोशिश की, आयामों ने मुझे कहीं "धक्का" देने की अनुमति नहीं दी। हॉकी अब बहुत बदल गई है। "सोवियत हॉकी" और अधिक तकनीकी खिलाड़ी हुआ करते थे। शायद मेरे लिए आधुनिक हॉकी खेलना मुश्किल होगा। लेकिन मैं पहला नहीं हूं, मैं हॉकी खेलने के लिए इतने आयामों वाला आखिरी नहीं हूं। मैं इसे एक विशेष समस्या के रूप में नहीं देखता।
ऐसा एक वाक्यांश है: परिणाम का 80% काम है, और केवल 20% प्रतिभा है। आपको हॉकी में खुद से प्यार करने की जरूरत नहीं है, बल्कि हॉकी से प्यार करने की जरूरत है! आजकल बहुत सारे हॉकी खिलाड़ी खेल में खुद से प्यार करते हैं। कुछ लोग वित्तीय पक्ष को प्राथमिकता देते हैं। एक ओर, मैं, निश्चित रूप से, उनसे कुछ हद तक सहमत हूँ। अब हमारा जीवन गिरवी पर आधारित है। लेकिन मैं दोहराता हूं: अगर आप खुद पर काम करते हैं और हर साल दूसरों को साबित करते हैं कि आप सबसे अच्छे हैं, तो पैसा आपको अपने आप मिल जाएगा। आज के हॉकी में नौकरी पाना आसान हो गया है। अब उन सभी के पास एजेंट हैं, आप खुद टीम की तलाश में नहीं हैं। कम से कम, एजेंट आपको कहीं धकेल देगा, और आप खेलेंगे। प्रारंभ में, जब मैंने पहली बार हैमरहेड में शुरुआत की, तो मेरे पास कोई एजेंट नहीं था। मुझे अपनी कोहनी से अपना रास्ता मुक्का मारना था ताकि मैं लाइन-अप में पकड़ सकूं।
आपको अपनी मेहनत से साबित करना था कि आप खेल सकते हैं। आपको सबसे अलग दिखना होगा और इसके लिए आपको हर दिन खुद पर काम करने की जरूरत है। यदि आप बाहर खड़े होने लगते हैं, तो वे आप पर ध्यान देते हैं और आपको अन्य टीमों में आमंत्रित करना शुरू करते हैं, अनुबंध की पेशकश करते हैं। दुर्भाग्य से, अब खिलाड़ियों के दावों का स्तर अलग है। ऐसे हॉकी खिलाड़ी हैं जो 20 वर्ष के हैं, औसत वेतन से थोड़ा अधिक प्राप्त करते हैं और मानते हैं कि वे पहले ही हो चुके हैं। कि वे मस्त हैं। लेकिन आखिरकार, अगर आप इन खिलाड़ियों को देखें, तो वे बढ़ते नहीं हैं, वे समय को चिह्नित करते हैं। मैं पूछता हूं: "आपकी क्या योजनाएं हैं?" वह जवाब देता है: "केएचएल में खेलें।" मैं कहता हूं: "तो केएचएल में खेलने से पहले, आपको आग, पानी और तांबे के पाइप से गुजरना होगा!" और वे तुरंत एमएचएल-बी से मेजर लीग में शामिल होना चाहते हैं! आपकी ताकत का मूल्यांकन किया जाना चाहिए, कम करके आंका नहीं जाना चाहिए! आपको चरणों में जाने की जरूरत है। यदि आप एमएचएल में खेले हैं, तो आपको वीएचएल में आमंत्रित नहीं किया गया था - ठीक है, पहली लीग में अपना हाथ आजमाएं। इस चरण को पूरा करें! अपने आप को दिखाओ - आगे बढ़ो!
लेकिन ऐसी डली हैं जो बचपन से ही अलग दिखती हैं, और उन्हें इन सभी चरणों से नहीं गुजरना पड़ता है।
बेशक मैं। लेकिन उनमें से बहुत कम हैं! आप उन्हें एक तरफ गिन सकते हैं। एक नियम के रूप में, बहुत प्रतिभाशाली सोने की डली अक्सर बहुत अधिक उतार देती है, और फिर उनका गिरना बहुत दर्दनाक होता है। वे अपनी प्रतिभा को दफनाते हैं। केएचएल में भी उदाहरण हैं। खिलाड़ी 21 साल का है, और उसे एक अनुबंध दिया जाता है - एक मिलियन डॉलर प्रति वर्ष। वह आगे नहीं खेलना चाहता! वह सोचता है: "ठीक है, मैं एक या दो साल खेलूँगा, मैं पैसे कमाऊँगा।" मैं यह नहीं कह रहा हूं कि सभी युवा हॉकी खिलाड़ी ऐसा सोचते हैं। लेकिन ऐसे भी हैं, मेरा विश्वास करो! और मैं एक बार फिर दोहराऊंगा: सब कुछ चरणों में होना चाहिए। आपको अपने करियर के हर पड़ाव पर आगे बढ़ना चाहिए। जब वे एमएचएल से मुख्य टीम में आते हैं, तो वे हमसे कहते हैं: "आप खिलाड़ियों को पढ़ाते हैं!" मुझे उन्हें सिखाने की ज़रूरत नहीं है! उन्हें CYSS में पढ़ाया जाना चाहिए था!
और यहाँ वे काम पर आए, पैसा कमाने के लिए! हम सभी के अनुबंध हैं! खैर, आप इसकी कल्पना कैसे करते हैं: क्या मुझे किसी खिलाड़ी को गोल करना सिखाना चाहिए? उसे समझाएं कि कैसे फेंकना है? यह बकवास है। एक महान हॉकी खिलाड़ी ने कहा: “इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपका अनुबंध क्या है! यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे कैसे पूरा करते हैं!" हमारे हॉकी खिलाड़ी अब अनुबंधों, ट्रेड यूनियनों द्वारा संरक्षित हैं। लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी कि हमारे सभी हॉकी खिलाड़ी इन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। ऐसी स्थितियां सुपर-पेशेवरों के लिए बनाई जानी चाहिए, सभी के लिए नहीं। ऐसा अक्सर होता है: एक खिलाड़ी ने एक बड़े अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं - और यही है, उसके लिए कोई और अधिकारी नहीं हैं ... ठीक है, शायद कोई कहेगा: यहां, गुलिवत्सेव बड़ी कमाई की धारा में नहीं आया, अब वह जलन हो रही है! हाँ, मैं बिल्कुल भी ईर्ष्यालु नहीं हूँ! मेरे पास वह सब कुछ है जो जीवन के लिए आवश्यक है!
"यहाँ, गुलिवत्सेव बड़ी कमाई की धारा में नहीं आया, अब उसे जलन हो रही है! हाँ, मैं बिल्कुल भी ईर्ष्यालु नहीं हूँ! मेरे पास वह सब कुछ है जो जीवन के लिए आवश्यक है!" फोटो: कॉन्स्टेंटिन डोलगानोव्स्की
हमें बताएं कि आपने वसीली परवुखिन के साथ कैसे खेला? आखिर ओलंपिक चैंपियन...
हमारी टीम दोस्ताना थी। बहुत सारे स्थानीय लोग थे। मुझे अब अपनी साइट पर हारने से नफरत है। जब परवुखिन को मुख्य कोच नियुक्त किया गया, तो हमने तुरंत टीम में फैसला किया: "चलो खेल के साथ अलेक्सीच का समर्थन करें!" बेशक हमारी टीम कुशल थी। बेशक, वर्तमान पीढ़ी कठिन है। हमारे साथ यह आसान था। मुझे ऐसा लगता है। (मुस्कराते हुए)।
आपके पास दीवार पर डेट्रॉइट जर्सी है। यह सपना है?
पावेल दत्स्युक ने मुझे सभी हॉकी खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ के साथ भेजा। और मैंने उस पर मेरे नाम के साथ डेट्रॉइट जर्सी भी बनाई। एक और सफेद जर्सी भेजी, अब यह रास्ते में है। (मुस्कराते हुए)।
क्या यह शर्म की बात है कि आप राष्ट्रीय टीम में अधिक नहीं खेल पाए?
आखिरकार, मैंने विश्व चैंपियनशिप के लिए दो बार तैयारी की। पहली बार - सेंट पीटर्सबर्ग के सामने। हम फिलिमोनोव के साथ वहां पहुंचे। मॉस्को में रहते हुए भी, मैंने बिलालदीनोव से संपर्क किया: "शायद मुझे नहीं जाना चाहिए?" उसने उत्तर दिया: "इस विचार को अपने सिर से पूरी तरह फेंक दो!" हम सेंट पीटर्सबर्ग पहुंचे, हमसे हाथ मिलाया और कहा: "बस इतना ही, धन्यवाद दोस्तों, आप स्वतंत्र हैं।" दूसरी बार - जर्मनी के सामने। यह पहले से ही तय था कि मैं लाइनअप में 100% हूं। हम पहले ही उपकरण प्राप्त कर चुके हैं, वीजा के लिए पासपोर्ट पास कर चुके हैं ... और प्रस्थान से एक दिन पहले, उन्होंने वंक्षण पेशी को खींच लिया। यह, सिद्धांत रूप में, सहनीय था, मैं डॉक्टर के पास आया, उसने बिंदु दबाया, और मैं झटका लगा। शाम को मिखाइलोव ने मुझे फोन किया: "क्या हुआ?" मैंने जवाब दिया कि यह ठीक है। वह मुझसे कहता है: "साशा, क्या आप कल्पना कर सकते हैं: यह विश्व चैम्पियनशिप है! यहां कोई "डरावना नहीं" नहीं है। क्या होगा यदि आप पहले गेम में मांसपेशियों को तोड़ते हैं? मुझे तुम पर भरोसा था, लेकिन मैं अब तुम्हें नहीं ले सकता। अब आपके पास यह थोड़ा फटा हुआ है, लेकिन खेल में आप खींचेंगे और फाड़ेंगे ”। और फिर, ज़ाहिर है, मुझे बुरा लगा। लेकिन किसी के लिए नहीं बल्कि अपने लिए। तब मैंने इस चैंपियनशिप को देखा, और फाइनल में हम स्लोवाक के साथ खेले। यह शर्म की बात थी, हालांकि मैं साइट पर उसी सुशींस्की से भी बदतर नहीं था।
आपके लिए खिलाड़ी से कोच बनना कितना मुश्किल था?
एक अच्छा वाक्यांश है: "एक कोच बनने के लिए, आपको खिलाड़ी को अपने आप में मारना होगा।" यह हत्या मुझे तुरंत नहीं दी गई थी। और आज तक, दिल से, मैं एक खिलाड़ी हूं। (मुस्कराते हुए)। पिछला सीजन इस लिहाज से मेरे लिए काफी अहम था। कोचिंग एक धन्यवाद रहित काम है। लेकिन अगर आप इस पेशे में गहराई से उतरते हैं, तो यह बहुत दिलचस्प है। मुझे पसंद है आप जानते हैं क्या? कि मैं अपने काम का फल देखता हूं। खासकर तब जब हम जीत रहे हों। यह एक बहुत ही सुखद क्षण है जब आप देखते हैं कि यह वही निकला जो हमने योजना बनाई थी, प्रशिक्षण में काम किया। लेकिन एक भी खेल ऐसा नहीं है जो "बिना अड़चन के, बिना अड़चन के" गुजरा हो।
कोच एक मनोवैज्ञानिक होना चाहिए। क्या आपको लगता है कि आप टीम के भीतर सही संबंध बनाने में कामयाब रहे?
हमारे संबंध आम तौर पर उत्कृष्ट हैं। मेरे दरवाजे हमेशा खुले हैं, लोग समस्याएँ लेकर आते हैं, मैं उन्हें हल करने में मदद करता हूँ। मैं उनके साथ बच्चों जैसा व्यवहार करने की कोशिश करता हूं। मैं न केवल छड़ी देता हूं, बल्कि "गाजर" भी देता हूं। हॉकी एक सामूहिक खेल है। अगर हर आदमी अपने लिए हो, तो कुछ भी अच्छा नहीं होगा। एक कहावत है: खिलाड़ी मैच जीतते हैं, टीमें चैंपियनशिप जीतती हैं! यदि टीम एक परिणाम के लिए हल जोतती है, तो ऐसा ही होगा। हमारे पास रूस है - फॉरवर्ड का देश, हर कोई स्कोर करना चाहता है। मेरी टीम में इल्या फेडिन हैं, पिछले सीजन में मैंने थोड़ा स्कोर किया था और इस साल मैंने शूटिंग की। आखिर उसने हल जोत लिया! आप केवल अपने आँकड़ों के लिए काम नहीं कर सकते, आपको टीम के लिए काम करना होगा। जो किसी चीज के लिए प्रयास करता है - वह काम करता है।
"आप केवल अपने आंकड़ों के लिए काम नहीं कर सकते, आपको टीम के लिए काम करना होगा। जो किसी चीज के लिए प्रयास करता है - वह काम करता है" फोटो: कॉन्स्टेंटिन डोलगानोव्स्की
क्या पर्म हॉकी का कोई भविष्य है?
मैं देखता हूं कि दूसरे शहरों में यह कैसे विकसित हो रहा है और इसके लिए क्या किया जा रहा है। सबसे सरल समस्या: बर्फ की कमी। तातारस्तान में 5000 की आबादी वाले गांव में है हॉकी पैलेस! हमें बक्से चाहिए, हमें स्कूलों की जरूरत है।
सहमत हूं कि प्रशंसकों की रुचि का स्तर बड़े पैमाने पर खेलों के विकास पर निर्भर करता है। देखिए चेल्याबिंस्क में क्या हो रहा है।
बेहतर होगा कि मैं आपको येकातेरिनबर्ग के बारे में बताऊं, जो मेरे लिए एक उदाहरणात्मक कहानी है। मैं वहां 2007 में आया था। हम प्रीमियर लीग में खेलते हैं, दो सीज़न 2007-2008 और 2008-2009, "हम सभी को फाड़ देते हैं।" लोग चलते हैं - 2 हजार, 2.5। हम प्रशंसकों से पूछते हैं: "तुम क्यों नहीं जाते?"। और हमें उत्तर दिया जाता है: “क्यों चलें? वैसे ही वे सभी को जीतते हैं!" जैसे ही हमने केएचएल में प्रवेश किया, हमने 10 घरेलू खेलों में से केवल एक जीता, और फिर शूटआउट में। सभी 10 खेलों में - महल खचाखच भरा हुआ है! और वहां के टिकट सस्ते नहीं हैं - 300-500 रूबल! किसी कारण से हमारे पास यह नहीं है ... मैंने एक बार प्रशंसकों से खुले तौर पर कहा था: "चलो एक साथ हो जाओ, आप हमें आंखों में सब कुछ व्यक्त करेंगे!"। वे नहीं चाहते थे।
आप कैसे आराम कर रहे हैं?
सीजन खत्म हो गया है, हम सब जाने दें। मैं 19 मई तक काम करता हूं। मैं तुरंत तुर्की जाने की कोशिश करता हूं। मेरी सबसे छोटी बेटी है, 3 साल की, उसे ठीक करने की जरूरत है। फिर हम तुरंत डाचा के लिए निकल जाते हैं, मेरे पास ल्याडी में, सिल्वा पर है। अगर मौसम होता है, तो हम पानी पर आराम करते हैं। मौसम न हो तो हम घर पर आराम करते हैं, स्नानागार को डुबा देते हैं। और 7 जुलाई से आपको काम पर जाना है।
नौसिखिए एथलीटों के लिए आप क्या चाहते हैं?
आपको हर दिन साबित करना होगा कि आप सबसे अच्छे हैं। न केवल काम पर, बल्कि घर पर भी। यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी में सही व्यवहार करते हैं, तो यह काम पर चलेगा। यह बात बचपन से सीखनी चाहिए। आपको हॉकी से प्यार करने की जरूरत है, हॉकी में खुद से नहीं। यदि आप केवल कक्षा के लिए अध्ययन करते हैं, तो कुछ भी काम नहीं करेगा। हमें खुद पर काम करने की जरूरत है। निरंतर।
›अलेक्जेंडर गुल्यावत्सेव | ||
---|---|---|
पद | ट्रेनर (पूर्व स्ट्राइकर) |
|
विकास | 172 सेमी | |
वज़न | 88 किग्रा | |
उपनाम | गुलिया, गुल्याश, गावी | |
सिटिज़नशिप | रूस | |
जन्म हुआ था | 3 मई 1973 ( 1973-05-03
)
(42 वर्ष) पर्मिअन |
|
आजीविका | 1991-2011 | |
कैरियर बजाना | ||
1991 - 1992 | हैमर-काम क्षेत्र | |
1992 - 2001 | हैमर-काम क्षेत्र | |
2001 - 2002 | Neftekhimik | |
2002 - 2003 | धातुकर्म Mg | |
2003 - 2004 | हैमर-काम क्षेत्र | |
2004 - 2007 | सेवर्स्टाल | |
2007 - 2011 | मोटर यात्री | |
कोचिंग करियर | ||
2011 | ओकटाइन | |
2011 - वर्तमान वी | हैमर-काम क्षेत्र |
अलेक्जेंडर व्याचेस्लावोविच गुल्यावत्सेव(3 मई, 1973, पर्म, यूएसएसआर) - पूर्व रूसी हॉकी खिलाड़ी, फॉरवर्ड, वर्तमान में हॉकी कोच। फिलहाल, पर्म "मोलोट-प्रिकामी" के मुख्य कोच, वीएचएल में खेल रहे हैं।
क्लब कैरियरउनके अपने शब्दों में, उन्होंने 6 साल की उम्र में हॉकी खेलना शुरू कर दिया था। पर्म हॉकी के छात्र। 1991 में, हैमर के सदस्य के रूप में, वह यूएसएसआर जूनियर चैंपियनशिप के विजेता बने, जिसके बाद उन्होंने मास्टर्स की टीम में अपनी शुरुआत की, उस समय यूएसएसआर चैंपियनशिप की पहली लीग में खेलते हुए। गुलिवत्सेव ने अगले 10 सीज़न अपनी घरेलू टीम के साथ बिताए। स्ट्राइकर ने खुद एक क्लब में इतने लंबे समय तक रहने के बारे में बताया जो घरेलू हॉकी के नेताओं से संबंधित नहीं था क्योंकि उनके पास "घरेलू चरित्र" था। 1998/1999 सीज़न के दौरान, उन्होंने लंबे समय तक स्कोरर की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया, और 1999/2000 सीज़न में - सुपर लीग स्निपर्स। रचना में तीन हमलावर: गुल्यावत्सेव - बार्डिन - अख्मेतोव को इन 2 सीज़न में चैंपियनशिप में सबसे मजबूत में से एक माना जाता था। यह कोई संयोग नहीं है कि 2000 में स्वीडिश हॉकी खेलों की पूर्व संध्या पर इस इकाई को राष्ट्रीय टीम के स्थान पर पूर्ण रूप से बुलाया गया था।
2000/2001 सीज़न की पूर्व संध्या पर, गुलिवत्सेव ने पर्म से अपने स्ट्राइक पार्टनर्स के जाने के बावजूद, मोलोट-प्रिकामी के साथ अनुबंध को और 3 साल के लिए बढ़ा दिया, लेकिन उस सीज़न के अंत में, अलेक्जेंडर नेफ्तेखिमिक में एक खिलाड़ी बन गया, जिसमें शामिल हो गया बार्डिन, जो पहले निज़नेकम्स्क और अख्मेतोव चले गए थे।
दिसंबर 2002 में, खिलाड़ियों के आदान-प्रदान के परिणामस्वरूप, गुलिवत्सेव मैग्निटोगोर्स्क मेटालर्ग में समाप्त हो गया, जिसके साथ उसने 2002/2003 सीज़न के अंत तक एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस सीज़न के अंत में, हॉकी खिलाड़ी मोलोट-प्रिकामी में लौट आया, जिसने उस समय तक सुपर लीग छोड़ दी थी, और अपने मूल क्लब को रूसी हॉकी के कुलीन वर्ग में लौटने में मदद की। हालांकि, 2004/2005 सीज़न में पर्म टीम को वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिसके कारण पहले काम क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ियों ने हड़ताल की, और फिर पर्म क्लब से उनके प्रस्थान के लिए। अलेक्जेंडर गुलिवत्सेव सेवर्स्टल चले गए, जहां उन्होंने 2006/2007 सीज़न के अंत तक खेला, जिसके बाद वे एवोमोबिलिस्ट में एक खिलाड़ी बन गए।
खेल सप्ताह 27.09.10 - 03.10.10 के परिणामों के अनुसार अलेक्जेंडर गुलिवत्सेव को सर्वश्रेष्ठ केएचएल स्ट्राइकर नामित किया गया था। सप्ताह के दो मैचों में सिकंदर ने 5 (2+3) अंक बनाए।
अक्टूबर 2009 में, अलेक्जेंडर गुल्यावत्सेव को एव्टोमोबिलिस्ट का प्लेइंग कोच नियुक्त किया गया था।
तीसरे फरवरी को, अलेक्जेंडर गुलिवत्सेव ने अपना करियर समाप्त कर लिया। केएचएल चैंपियनशिप मैच "एव्टोमोबिलिस्ट" - "उग्रा" (2: 4) की समाप्ति के बाद, मेजबान कप्तान अलेक्जेंडर गुलिवत्सेव को देखने का एक गंभीर समारोह हुआ। 15 वें नंबर वाला स्वेटर और उसका अंतिम नाम यूरालेट्स केआरसी की तिजोरियों के नीचे उठाया गया था।
रूसी टीमउन्होंने चेक गणराज्य के खिलाफ 2000 स्वीडिश हॉकी खेलों में अपनी राष्ट्रीय टीम की शुरुआत की। कुल मिलाकर, उन्होंने रूसी राष्ट्रीय टीम के लिए 15 मैच खेले, 3 गोल किए और 2 सहायता की। 1999-2000 और 2000-2001 सीज़न के यूरो हॉकी टूर के प्रतिभागी। 2001 में, उन्हें विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया गया था, लेकिन चोट के कारण, उन्होंने इसे अंतिम आवेदन में नहीं बनाया।
उन्होंने 1993 विश्व युवा चैम्पियनशिप में भी भाग लिया।
आंकड़ेनियमित मौसम | भिड़ा देना | |||||||||||
---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|
मौसम | टीम | संघ | खेल | जी | पी | बिंदु | एसटीआर | खेल | जी | पी | बिंदु | एसटीआर |
1990-1991 | हथौड़ा (पर्म) | यूएसएसआर चैम्पियनशिप की पहली लीग | 10 | 2 | 2 | 4 | 4 | -- | -- | -- | -- | -- |
1991-1992 | हथौड़ा (पर्म) | सीआईएस चैम्पियनशिप (पहली लीग का पूर्वी क्षेत्र) | 58 | 15 | 6 | 21 | 26 | -- | -- | -- | -- | -- |
1992-1993 | हथौड़ा (पर्म) | एमएचएल | 36 | 6 | 4 | 10 | 26 | -- | -- | -- | -- | -- |
1993-1994 | हथौड़ा (पर्म) | एमएचएल | 25 | 1 | 5 | 6 | 16 | -- | -- | -- | -- | -- |
1994-1995 | हथौड़ा (पर्म) | एमएचएल | 54 | 15 | 9 | 24 | 71 | -- | -- | -- | -- | -- |
1995-1996 | हथौड़ा (पर्म) | एमएचएल | 51 | 13 | 10 | 23 | 34 | -- | -- | -- | -- | -- |
1996-1997 | हैमर-काम क्षेत्र | सुपर लीग | 59 | 14 | 11 | 25 | 32 | -- | -- | -- | -- | -- |
1997-1998 | हैमर-काम क्षेत्र | सुपर लीग | 46 | 13 | 15 | 28 | 57 | -- | -- | -- | -- | -- |
1998-1999 | हैमर-काम क्षेत्र | सुपर लीग | 37 | 13 | 20 | 33 | 28 | 2 | 1 | 0 | 1 | 0 |
1999-2000 | हैमर-काम क्षेत्र | सुपर लीग | 36 | 22 | 16 | 38 | 46 | -- | -- | -- | -- | -- |
2000-2001 | हैमर-काम क्षेत्र | सुपर लीग | 36 | 14 | 20 | 34 | 28 | -- | -- | -- | -- | -- |
2001-2002 | Neftekhimik | सुपर लीग | 21 | 2 | 3 | 5 | 18 | -- | -- | -- | -- | -- |
2002-2003 | Neftekhimik | सुपर लीग | 20 | 2 | 4 | 6 | 14 | -- | -- | -- | -- | -- |
2002-2003 | मेटलबर्ग (मैग्निटोगोर्स्क) | सुपर लीग | 10 | 1 | 1 | 2 | 2 | 2 | 0 | 0 | 0 | 2 |
2003-2004 | हैमर-काम क्षेत्र | मुख्य लीग | 34 | 14 | 21 | 35 | 18 | 14 | 4 | 11 | 15 | 2 |
2004-2005 | हैमर-काम क्षेत्र | सुपर लीग | 22 | 4 | 6 | 10 | 40 | -- | -- | -- | -- | -- |
2004-2005 | सेवर्स्टाल | सुपर लीग | 19 | 2 | 7 | 9 | 6 | -- | -- | -- | -- | -- |
2005-2006 | सेवर्स्टाल | सुपर लीग | 35 | 6 | 10 | 16 | 18 | 4 | 0 | 1 | 1 | 0 |
2006-2007 | सेवर्स्टाल | सुपर लीग | 33 | 4 | 5 | 9 | 43 | 4 | 1 | 1 | 2 | 2 |
2007-2008 | मोटर यात्री | मुख्य लीग | 44 | 16 | 9 | 25 | 16 | 12 | 4 | 6 | 10 | 0 |
2008-2009 | मोटर यात्री | मुख्य लीग | 40 | 20 | 30 | 50 | 28 | 7 | 1 | 1 | 2 | 4 |
2009-2010 | मोटर यात्री | केएचएल | 45 | 9 | 19 | 28 | 30 | 4 | 0 | 1 | 1 | 0 |
2010-2011 | मोटर यात्री | केएचएल | 45 | 9 | 17 | 26 | 30 | -- | -- | -- | -- | -- |
ट्रेनर
अक्टूबर 2010 से, वह एव्टोमोबिलिस्ट येकातेरिनबर्ग के कोच की भूमिका निभा रहे हैं, जो केएचएल में खेलता है। 3 फरवरी, 2011 को वह सेवानिवृत्त हुए और कोचिंग पर ध्यान केंद्रित किया।
2010/11 सीज़न के अंत में, उन्होंने येकातेरिनबर्ग छोड़ दिया और पर्म मोलोट-प्रिकामी - ओक्टन की युवा टीम का नेतृत्व किया, जो यूथ हॉकी लीग के ग्रुप बी में खेलने की तैयारी कर रही थी। उनके नेतृत्व में, टीम ने प्री-सीज़न तैयारी और कई शुरुआती गेम आयोजित किए। 30 सितंबर, 2012 को, उन्हें सेवानिवृत्त यूरी निकोलाइविच नोविकोव के बजाय मोलोट-प्रिकामी का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। उनके नेतृत्व में, टीम ने नियमित सीज़न में 12 वां स्थान हासिल किया, और प्लेऑफ़ में 1/8 फ़ाइनल में टोरोस से हार गई।
2012/13 सीज़न में, वह मुख्य कोच के रूप में मोलोट-प्रिकामी पर्म के साथ काम करना जारी रखता है।
कोच कैरियर- 10.2010 - 3.02.2011 - प्लेइंग कोच, एव्टोमोबिलिस्ट (येकातेरिनबर्ग)
- 3.02.2011 - 2011 - कोच, एव्टोमोबिलिस्ट (येकातेरिनबर्ग)
- 2011 - 30.09.2011 - मुख्य कोच, ओकटन (पर्म)
- 30.09.2011 - वर्तमान वी - मुख्य कोच, मोलोट-प्रिकामी (पर्म)
- वीएचएल के कांस्य पदक विजेता ( 2014 )
- वीएचएल का सर्वश्रेष्ठ कोच ( 2014 )
टीम | टूर्नामेंट सीजन | नियमित मौसम | भिड़ा देना | |||||||||
---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|
तथा | वी | वीओ / डब्ल्यूबी | एन | सॉफ्टवेयर / पीबी | पी | हे | परिणाम | वी | पी | परिणाम | ||
ओकटाइन | एमएचएल बी 2011-12 | 7 | 6 | 0 | - | 0 | 1 | 18 | Molot-Prikamye में ले जाया गया | - | - | - |
हैमर-काम क्षेत्र | वीएचएल 2011-12 | 47 | 18 | 3 | - | 13 | 13 | 73 | पूर्व में 7वां (लीग में 12वां) | 0 | 3 | 1/8 फ़ाइनल में टोरोस से हारे |
वीएचएल 2012-13 | 52 | 23 | 4 | - | 7 | 18 | 84 | लीग में 13वां | 5 | 5 | 1/4 फ़ाइनल में सरयारका से हार गए | |
वीएचएल 2013-14 | 50 | 28 | 4 | - | 6 | 12 | 98 | लीग में दूसरा | 9 | 6 | 1/2 फ़ाइनल में रुबिन से हार गए |
नोट्स (संपादित करें)
- 1 2 .07.12.1998 से समाचार पत्र "स्पोर्ट-एक्सप्रेस" का साक्षात्कार
- 1 2 09.11.1999 . से समाचार पत्र "स्पोर्ट-एक्सप्रेस" के लिए साक्षात्कार
- स्पोर्ट-एक्सप्रेस अखबार। यूरोटूर। "स्वीडिश गेम्स" गोलकीपर डिफेंडर फारवर्डर। स्पोर्ट-एक्सप्रेस: दैनिक खेल समाचार पत्र। चैम्पियनशिप ...
- Gulyavtsev "Neftekhimik" // स्पोर्ट-एक्सप्रेस . में जाता है
- स्पोर्ट-एक्सप्रेस अखबार। सेंट पीटर्सबर्ग। जैसा कि एसकेए के मुख्य कोच बोरिस मिखाइलोव ने "एसई" अलेक्जेंडर कुज़मिन के संवाददाता को बताया, जिन्हें हाल ही में खुराक के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग क्लब में आमंत्रित किया गया था ...
- पर्म में आपातकाल की स्थिति: दिग्गज हड़ताल पर हैं, 18 साल के बच्चे खेल रहे हैं // स्पोर्ट-एक्सप्रेस
- Klyuchnikov, Nikulin, Gulyavtsev और Khafizullin KHL - हॉकी - Sports.ru में सप्ताह के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने
- Avtomobilist ने पोपिखिन को बर्खास्त कर दिया - हॉकी - Sports.ru
- एचसी "एव्टोमोबिलिस्ट" की आधिकारिक साइट (अनुपलब्ध लिंक - कहानी) ... - एव्टोमोबिलिस्ट ने येकातेरिनबर्ग के प्रशंसकों को अगले सीजन तक अलविदा कह दिया। मूल से 10 जनवरी 2012 को संग्रहीत।
- स्पोर्ट-एक्सप्रेस अखबार। विश्व कप-2001 मिखाइलोव ने जर्मनी की यात्रा के लिए उम्मीदवारों का नाम लिया। स्पोर्ट-एक्सप्रेस: दैनिक खेल समाचार ...
- स्पोर्ट-एक्सप्रेस अखबार। दिमित्री फेडोरोव के साथ सिर पर यह विकेट बंद करने का समय है! स्पोर्ट-एक्सप्रेस: दैनिक खेल समाचार पत्र। चैम्पियनशिप ...
साइट से आंशिक रूप से प्रयुक्त सामग्री http://ru.wikipedia.org/wiki/
सेवरस्टल के मुख्य कोच, अलेक्जेंडर गुलिवत्सेव ने एक विशेष साक्षात्कार में साइट को बताया कि कैसे उन्होंने एक बार क्रेन ऑपरेटर के रूप में संयंत्र में काम किया था, और हॉकी में 30 साल बाद, वह अपने लिए एक और व्यवसाय की कल्पना नहीं कर सकते थे। नए युवा केएचएल कोच ने स्वीकार किया कि वीएचएल से संक्रमण उनके लिए एक बड़ा कदम है, और इसलिए वित्तीय मुद्दा भी महत्वपूर्ण नहीं था और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस मौके का अधिकतम उपयोग करना।
शायद कुछ लोगों को आश्चर्य हुआ कि अलेक्जेंडर गुलिवत्सेव ने इस ऑफ सीजन में सेवर्स्टल को संभाला। बल्कि आश्चर्य कुछ और ही था। इस विशेषज्ञ को केएचएल क्लबों ने पहले क्यों नहीं देखा। आखिरकार, उनके परिणाम, एक बहुत ही औसत रचना "हैमर-प्रिकामी" के साथ दिखाए गए, खुद के लिए बोले। पर्मियन टीम के अपने नेतृत्व के पांच वर्षों के दौरान, वह हमेशा इसे प्लेऑफ़ में ले गया, और 2013/14 सीज़न में वह केवल सेमीफ़ाइनल में रुबिन से हार गया। आगामी सीज़न में, 43 वर्षीय गुलिवत्सेव, जिन्होंने एक प्रभावशाली खेल करियर बनाया है, को सेवर्स्टल के साथ मिलकर यह साबित करना होगा कि कक्षा में उनका प्रचार आकस्मिक नहीं था।
सेवरस्टल का प्रस्ताव सुखद आश्चर्य था
अलेक्जेंडर व्याचेस्लावोविच, आप केएचएल के लिए एक नवागंतुक हैं, जबकि आपके पास ठोस कोचिंग अनुभव है। क्या आप आश्वस्त हैं कि आप उच्च स्तर पर काम करने के लिए तैयार हैं?
निश्चित रूप से! अगर आत्मविश्वास नहीं था, तो यह शुरू करने लायक नहीं था। हर एथलीट और कोच को आगे बढ़ना चाहिए। अगर विकास का मौका दिया जाए तो इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
- ऐसे कई उदाहरण हैं जब कोई खिलाड़ी अपना करियर पूरा करने के तुरंत बाद कोच बन जाता है। आपका भी यही हाल है...
सब कुछ व्यक्तिगत है। निजी तौर पर मैंने खुद को हॉकी के अलावा कहीं नहीं देखा है। आखिरकार, मैंने अपने पसंदीदा व्यवसाय, इस खेल के लिए 30 से अधिक वर्षों का समय दिया है। और सबसे महत्वपूर्ण बात, जैसा कि हर कोई सही कहता है, कोच बनने के लिए खिलाड़ी को जल्दी से "मार" देना। यह आसान नहीं है, लेकिन आपको पुनर्निर्माण करना होगा।
- क्या खिलाड़ी की सोच पहले आड़े आई?
थोड़ा बहुत। कभी-कभी भावनाएं अभिभूत हो जाती थीं, खासकर जब मैंने देखा कि कोई बर्फ पर गलत तरीके से काम कर रहा था। अब, ज़ाहिर है, पहले से ही सब कुछ अलग है। यह "हत्या" कब हुई? मैंने मारने की कोशिश नहीं की, लेकिन अंत में मुझे लगता है कि मैं अपने भीतर के खिलाड़ी के साथ मिल गया।
हाल के वर्षों में, आप लगातार उन कोचों की सूची में आए हैं जो केएचएल में समाप्त हो सकते हैं। क्या कोई आकांक्षा थी?
मैंने इसके बारे में नहीं सोचा और जल्दी नहीं किया। और मैंने अपनी मछली पकड़ने की छड़ें नहीं फेंकी। इसलिए, कोई प्रस्ताव नहीं था। मुझे लगता है कि हर चीज का अपना समय होता है। अपना काम करो, कुशलता से काम करने की कोशिश करो, और आप निश्चित रूप से गौर करेंगे। एक खिलाड़ी के रूप में और एक कोच के रूप में भी।
- क्या सेवरस्टल का प्रस्ताव अप्रत्याशित था?
मुझे पता था कि मेरी उम्मीदवारी पर विचार किया जा रहा है। लेकिन यह तथ्य कि वे मुझ पर रुकेंगे, एक सुखद आश्चर्य था। लंबे समय तक सोचना मेरी स्थिति में नहीं था। मुझे एक मौका दिया गया था - मुझे इसे अवश्य लेना चाहिए।
तथ्य यह है कि आप और क्लब के निदेशक, अलेक्सी कोज़नेव, एक बार साइट पर एक साथ गए, नियुक्ति में भूमिका निभाई?
बिलकुल नहीं। एक बार वे एक साथ बर्फ पर चले गए, लेकिन अब वे अधीनस्थ हैं: वह निर्देशक है, मैं अधीनस्थ हूं।
- मोलोट-प्रिकामी के प्रमुख के रूप में, आपने पर्म में हॉकी में रुचि बढ़ाई। क्या हम चेरेपोवेट्स में भी ऐसी ही उम्मीद कर सकते हैं?
मुझे लोकोमोटिव के आगे दौड़ना और अग्रिम जारी करना पसंद नहीं है। ऐसा नहीं है कि मुझे यकीन नहीं है, मैं बस जल्दी नहीं करना चाहता। और फिर वे बाद में कहेंगे: उसने कहा, वादा किया, लेकिन कुछ नहीं किया। मैं इसे फिर से कहूंगा: आपको अपनी क्षमताओं पर भरोसा है, और फिर हम देखेंगे। हम दर्शकों के लिए खेलते हैं जो दिलचस्प, सार्थक हॉकी पसंद करते हैं। लेकिन प्रशंसक हैं और दर्शक हैं। दर्शक मुख्य रूप से स्कोरबोर्ड पर अंतिम स्कोर में रुचि रखते हैं। एक वास्तविक प्रशंसक, और मैं कई लोगों को जानता हूं, मुख्य रूप से खेल की गुणवत्ता का मूल्यांकन करता है। आप हार सकते हैं, लेकिन ये लोग आपको स्टैंडिंग ओवेशन देंगे। इस घटना में कि आप लड़े। वे समझते हैं कि खेल केवल जीत नहीं है, और जीवन हार पर नहीं रुकता। लेकिन अगर मैच थम सा गया तो मैं उनकी नाराजगी समझूंगा। वहीं अगर समर्पण हो, हर मैच में लड़ाई हो, तो परिणाम आने में ज्यादा समय नहीं होगा।
मैं भी एक क्रेन ऑपरेटर था ... हालाँकि, मैं जितना काम करता था उससे ज्यादा सोया था
- अपने एक साक्षात्कार में आपने कहा था कि आप पर्म में संयंत्र में काम करने में भी कामयाब रहे ...
स्थानीय स्कूल में पढ़ते समय मोटोविलिखिंस्की संयंत्र में इसका अभ्यास किया गया था। विशेषता? .. आप शायद हंसेंगे ... क्रेन ऑपरेटर। मुझे वास्तव में बाद में क्रेन पर काम करने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन यह पहले जैसा था। स्कूल के बाद, स्कूल के प्रतिनिधि आए, उन्होंने कहा कि उन्हें किसकी जरूरत है, और "पैक" में हमें विभिन्न विशिष्टताओं में ले जाया गया। तो, कोई कह सकता है, मैंने अपने लिए नौकरी नहीं चुनी।
- शायद, तब से आपको हाइट का बिल्कुल भी डर नहीं है? ..
तो क्रेन एक टावर क्रेन नहीं थी, बल्कि एक ब्रिज क्रेन थी। वह जो दुकान के चारों ओर घूमता है। और सामान्य तौर पर, मैं जितना काम करता था उससे ज्यादा सोया (मुस्कान)।
-क्या आप पहले से ही चेरेपोवेट्स में एक धातुकर्म संयंत्र में गए हैं?
सामान्य तौर पर, मैं शहर में नवागंतुक नहीं हूं, मैंने सेवर्स्टल के लिए तीन सीज़न बिताए। सबसे सुखद छाप उस अवधि के थे। लेकिन तब मुझे प्लांट की वर्कशॉप में नहीं जाना पड़ता था। और इस सीज़न की शुरुआत में हम प्लांट के संग्रहालय के भ्रमण पर गए। मुझे बहुत अच्छा लगा। हमें सब कुछ विस्तार से और विस्तार से बताया गया था। मुझे लगता है कि देर-सबेर मुझे भी प्रोडक्शन का मौका मिल जाएगा। मैं प्रसिद्ध 5वीं ब्लास्ट फर्नेस पर एक नज़र डालूँगा।
"कुल्हाड़ी से काटने" की तुलना में एक बार फिर से समझाना बेहतर है
कोचों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रश्नों में से एक यह है कि कौन सी कार्य शैली आपके करीब है: अधिनायकवादी या लोकतांत्रिक?
हर किसी का अपना दृष्टिकोण होता है, और मैं किसी के अनुकूल नहीं होना चाहता, मैं खुद ही रहना चाहता हूं। हां, ऐसे कोच हैं जिनके काम से मैं बहुत प्रभावित हुआ। सबसे पहले, ये सर्गेई मिखाइलोविच मिखलेव, अलेक्जेंडर सर्गेइविच अस्ताशेव और वालेरी कोन्स्टेंटिनोविच बेलौसोव हैं। हमारी हॉकी के असली स्तंभ। यह अफ़सोस की बात है कि वे हमें पहले ही छोड़ चुके हैं। मुझे उम्मीद है कि मैं पेशेवर और जीवन दोनों में उनसे कुछ सीखने में कामयाब रहा। शायद इन्हीं शख्सियतों ने मुझे कोचिंग के पेशे में धकेला।
- और फिर भी, आपकी राय में, क्या यह खिलाड़ियों के साथ कठिन या नरम है?
ऐसे समय होते हैं जब आपको चाबुक की आवश्यकता होती है। लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इसे मोड़ें नहीं। मैंने जिन कोचों का जिक्र किया, वे सही समय पर चिल्ला सकते थे। लेकिन फिर उन्होंने निश्चित रूप से समझाया कि वे किस बात से असंतुष्ट थे। एक व्यक्ति को यह समझना चाहिए। युवा पहले की तुलना में अब थोड़े अलग हैं। इसलिए, "कुल्हाड़ी से काटने" की तुलना में उन्हें एक बार फिर से समझाना बेहतर है। खिलाड़ी शायद यह नहीं समझ पा रहा है कि कोच क्यों चिल्ला रहा है और डोल रहा है। हमें उसे संप्रेषित करने की जरूरत है। और मुझे लगता है कि प्रगति होगी। लेकिन, ज़ाहिर है, कोच को तोता होने की ज़रूरत नहीं है। यदि कोई व्यक्ति अंत में, चौथी बार से भी नहीं समझता है - शायद, हम रास्ते में नहीं हैं।
- और क्या आपकी बायोग्राफी में ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें चौथी बार से भी समझ नहीं आया?
बेशक थे। लेकिन अगर मुझे भाग लेना भी पड़ा तो मैंने हमेशा खिलाड़ी को कारण समझाने की कोशिश की। और लगभग हमेशा लोग मेरे फैसले से सहमत थे। मैं यह क्यों कर रहा हूँ? इसलिए नहीं कि मैं किसी को ठेस पहुंचाना नहीं चाहता। यह जीवन में एक स्थिति है: लोगों के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि वे आपसे व्यवहार करें। एक पुराना सच जिसका मैं हमेशा पालन करने की कोशिश करता हूं। और हॉकी में ही नहीं।
पूर्व साथी समझते हैं कि अब वे नाविक हैं, और मैं कप्तान हूं
अपने लंबे करियर के दौरान आपने कई पार्टनर्स के साथ खेला है। और फिर भी, आपकी राय में, गुल्यावत्सेव - बार्डिन - अख्मेतोव का संयोजन सबसे अच्छा था?
हम इन तीनों के साथ छह साल तक खेले। सबसे पहले, देशवासियों, और दूसरी बात, उन्होंने लंबे समय तक एक साथ प्रदर्शन किया। इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने एक-दूसरे को आधी नज़र से समझा। लेकिन अन्य अच्छे लिंक भी थे। उदाहरण के लिए, सेवरस्टल में यूरी ट्रुबाचेव और इगोर ग्रिगोरेंको के साथ, फिर एव्टोमोबिलिस्ट में - इगोर मैगोगिन और विटाली सीतनिकोव के साथ। कुशल स्मार्ट भागीदारों के साथ खेलना अच्छा है। यदि यह सफल होता है, तो परिणाम आता है।
आपने ट्रुबाचेव, सीतनिकोव, मैगोगिन के नामों का उल्लेख किया। अभी हाल ही में, आपने "आप" पर सभी से संवाद किया है। आज आप उनके कोच हैं। क्या आपने पहले ही पुनर्निर्माण किया है?
वे बड़े आदमी हैं, वे सब कुछ पूरी तरह से समझते हैं। हां, हम अभी भी उसी जहाज पर हैं, लेकिन अब वे नाविक हैं, और मैं कप्तान हूं। कोई दिक्कत नहीं है।
क्या आपने अपने खेल करियर के अंत में कोचिंग के लिए खुद को तैयार किया है? हो सकता है कि आपने कुछ नोट्स का अध्ययन किया हो या उन्हें स्वयं लिया हो?
नहीं। मेरा संक्रमण एक खेल कोच की स्थिति के साथ शुरू हुआ। लॉकर रूम में और जब वह एक खिलाड़ी थे, कप्तान के रूप में कुछ संकेत दिया। साइट पर होने के कारण, मैं योजनाएँ, योजनाएँ नहीं बना सका। टीम को खुश करो - हाँ, युवा लोगों को सेट करो - हाँ।
परंपरागत रूप से, सभी हॉकी खिलाड़ियों को गेमर्स और एथलीटों में विभाजित किया जा सकता है। आप हमेशा ज्यादातर गेमर रहे हैं। क्या यह आपकी टीम के लिए हॉकी खिलाड़ियों का चयन करते समय आपके निर्णयों को प्रभावित करता है?
हॉकी बदल गई है, लेकिन अब भी हमें पियानो बजाने वालों की जरूरत है। टीम में उन लोगों का इष्टतम संतुलन होना चाहिए जो परिणाम देते हैं और जो आवश्यक रफ काम करते हैं।
- क्या सेवर्स्टल की वर्तमान रचना में कई रचनाकार हैं?
पर्याप्त। लेकिन साथ ही, हम चाहेंगे कि हम प्रभावी ढंग से नष्ट कर दें। मैं पांच गोल करने के बाद छह चूकना नहीं चाहता।
अलग-अलग कोचों के पास खिलाड़ियों को प्रेरित करने का अपना तरीका होता है। कुछ के लिए, वे बल्कि अजीब हैं। उदाहरण के लिए, आंद्रेई रज़िन हॉकी खिलाड़ियों को गुलाबी जर्सी के साथ "पुरस्कृत" करते हैं, कोई अपनी आवाज़ उठाता है, कोई उन्हें रूबल से दंडित करता है। आपके पास क्या तरीके हैं?
मेरे पास कोई गुलाबी टी-शर्ट या रूबल नहीं है। पहली आम बैठक में मैं खिलाड़ियों को यह बताने की कोशिश करता हूं कि कोचिंग स्टाफ टीम से क्या चाहता है। और उसी स्थान पर मैं कहता हूं: "दोस्तों, अब इस बातचीत पर वापस नहीं आते हैं।" और वे मुझे सुनते हैं। खिलाड़ी, निश्चित रूप से, यदि वे पेशेवर हैं, तो उन्हें खुद को प्रेरित करना चाहिए। और फिर - यदि आप केएचएल टीम में खेलते हैं, चैंपियनशिप में भाग लेते हैं - तो क्या यह सबसे अच्छी प्रेरणा नहीं है? केवल एक चीज जो हम करने की कोशिश कर रहे हैं वह है प्रशिक्षण में एक प्रतिस्पर्धी पहलू लाना। हारने वालों को कुछ बहुत सुखद नहीं, बल्कि आवश्यक व्यायाम करने होते हैं।
- क्या आपके समय की तुलना में खिलाड़ियों का काम करने का नजरिया बदल गया है?
हाँ, और यह बेहतर के लिए बदल रहा है। मैं केएचएल में पहली बार से यह कह सकता हूं। अप्रैल में क्लब के प्रबंधन के साथ बातचीत करने पर, मैंने देखा कि उस समय पहले से ही छुट्टी पर थे लोग कैसे काम करते थे। और पहले ट्रेनिंग कैंप में सभी अलर्ट पर थे. शायद कहीं गलत? लेकिन मैं वही कहता हूं जो मैं अपनी आंखों से देखता हूं।
हम तीन साल के लिए पदक के लिए गए
आपका निजी स्वेटर येकातेरिनबर्ग में अखाड़े के मेहराब के नीचे लटका हुआ है। इस सीजन में आपको सेवरस्टल लेकर आना होगा... क्या आपका दिल नहीं टूटेगा?
लटकता है? .. नहीं, यह स्वेटर मेरे विदाई मैच के दौरान उठाया गया था। फिर उन्होंने इसे उतार दिया। और अब वह मेरे स्नान में लटक गया है। पूरी दीवार। वे इसे मेरे पास ले आए। मुझे नहीं पता, हो सकता है कि उन्होंने अभी एक और बनाया हो और उसे फिर से उठाया हो? जहां तक मैच की बात है... बेशक, येकातेरिनबर्ग में रहना बहुत सुखद होगा। वहां अद्भुत प्रशंसक हैं। ये वही हैं जिनके बारे में मैंने अपनी बातचीत की शुरुआत में बात की थी। केएचएल में अपने पहले सीज़न में, हमने चैंपियनशिप के पहले भाग में बहुत उज्ज्वल रूप से "जला" दिया। लेकिन हर हार के बाद हमने तालियां सुनीं और समर्थन महसूस किया। सायरन के आगे एक भी व्यक्ति नहीं बचा। सभी ने विश्वास किया और सब कुछ ठीक होने का इंतजार किया। और यह बेहतर हो गया। हमने प्लेऑफ में जगह बनाई। और फिर भी अब मैं अपनी नई टीम के साथ आऊंगा, और कोई विभाजन नहीं होगा। मेरी टीम को जीतना ही होगा।
2013/14 सीज़न के अंत में, आप वीएचएल में सर्वश्रेष्ठ कोच बन गए। अनुभव के संदर्भ में, कौन सा सीजन आपके करियर का सबसे अधिक उत्पादक था?
मुझे लगता है कि यह बिल्कुल वैसा ही था। हम कदम दर कदम तीन साल तक इन पदकों तक गए और अंत में हमने उन्हें हासिल किया। अनुभवी खिलाड़ियों और व्यक्तित्वों की रीढ़ बनी, जिसके इर्द-गिर्द हम एक टीम बनाने में कामयाब रहे। हमारे पास एक सामूहिक, अलग-थलग लोगों का समूह नहीं था। और अंत में, इस टीम ने एक परिणाम दिया। एक कहावत है: हॉकी खिलाड़ी मैच जीतते हैं, और टीमें चैंपियनशिप जीतती हैं। हॉकी एक सामूहिक खेल है, यहां आप अपने लिए और अपने साथी के लिए जिम्मेदार हैं।
मेजर लीग में उन्होंने "गुल्यावत्सेव घटना" के बारे में बात की, एक ऐसे कोच के बारे में बात की, जिसके पास मामूली बजट है और, तदनुसार, सबसे मजबूत टीम नहीं, नियमित रूप से प्लेऑफ़ बनाता है। क्या यह सामूहिक है?
सामान्य तौर पर, हाँ। वहीं, खिलाड़ियों का चयन करते समय मैं हमेशा उनके बारे में जानकारी इकट्ठी करता था। मुझे चरित्र वाले व्यक्ति को देखने की जरूरत थी, जो विलाप नहीं करेगा, सहन कर सकता है। भले ही वह खेल के मामले में बहुत मजबूत न हो। मेहनती हो तो फल जरूर मिलता है। अच्छा काम कभी बेकार नहीं जाता।
केएचएल में, स्तर हर चीज में अधिक है
- क्या आपने पहले ही केएचएल और वीएचएल के बीच अंतर महसूस किया है?
केएचएल में, स्तर हर चीज में अधिक होता है। व्यक्तिगत खिलाड़ी मजबूत होते हैं, हॉकी तेज होती है। शायद यही सब अब तक देखने में कामयाब रहा है।
- आपने कहा कि आपने हमेशा टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन सोच-समझकर किया है। और कोचिंग स्टाफ में भागीदारों के बारे में क्या?
मैंने तीन साल तक पर्म में अल्बर्ट डिगोव और दिमित्री खोमुतोव के साथ काम किया। हॉकी पर हमारी एक नजर है। मैं आंद्रेई कोज़ीरेव को केएचएल में अनुभव के साथ एक उत्कृष्ट विशेषज्ञ के रूप में जानता हूं। सामान्य तौर पर, हम निश्चित रूप से प्रसिद्ध कल्पित कहानी से हंस, कर्क और पाइक की तरह नहीं हैं। हम किसी भी समाधान पर चर्चा करते हैं। विवाद उत्पन्न हो सकते हैं, लेकिन अंत में हम हमेशा आम सहमति पर आते हैं।
कई सीज़न के लिए, सेवर्स्टल लीग की सबसे युवा टीमों में से एक रही है। आज इसमें काफी अनुभवी कारीगर हैं। क्या आप उनके साथ अधिक सहज हैं?
बिल्कुल नहीं। पर्म में पिछले सीज़न में मेरे पास लगभग एक युवा था। आपको बस वही करना है जो आपको करना है। आपके पास एक टीम है, आपको इसके साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की आवश्यकता है। हां, हम कुछ खिलाड़ियों को हैमर में देखना चाहते थे। लेकिन वे वित्तीय दृष्टि से हमारे प्रस्तावों से संतुष्ट नहीं थे। वे दूसरों को ले गए। जो क्लब के बजट में फिट हो सके। लेकिन लक्ष्य वही रहे। बेशक, केएचएल में चुनाव अधिक समृद्ध था। हमने कोचों और महाप्रबंधक के साथ उम्मीदवारों पर चर्चा की, सभी पेशेवरों और विपक्षों का वजन किया। और मुझे नहीं लगता कि हमारे पास यादृच्छिक खिलाड़ी हैं। हम उन पर भरोसा करते हैं।
- अगर हम युवाओं के बारे में जारी रखते हैं, तो, एक 18 वर्षीय खिलाड़ी को बर्फ पर रिहा करना, कोच कुछ जोखिम लेता है ...
लेकिन युवाओं को बड़ा होने की जरूरत है! दूसरी ओर, केवल युवा लोगों पर टीम बनाना गलत है, खासकर केएचएल में। हमें एक परिणाम चाहिए। मुझे लगता है कि सेवरस्टल के लिए इस सीजन में इसे दिखाने का समय आ गया है। टीम की संरचना ऐसी है कि मुझे प्लेऑफ में न जाने का कोई कारण नजर नहीं आता।
- चेरेपोवेट्स क्लब के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय, क्या वित्तीय घटक आपके लिए महत्वपूर्ण था?
शायद कोई कहेगा कि मैं चालाक हूं, लेकिन नहीं। "इतना या इतना" प्रश्न की चर्चा भी नहीं हुई थी। एलेक्सी कोज़नेव ने मुझे बुलाया, शर्तों की घोषणा की, मैंने कहा: "हाँ।" मेरे लिए, परिणाम अब पहले स्थान पर है। दिखाओगे तो पैसा मिल जाएगा।
- क्या आपको वीएचएल में काम करने की तुलना में अपने प्री-सीज़न प्रशिक्षण को महत्वपूर्ण रूप से बदलना पड़ा?
केएचएल में इसके लिए कम समय है। चैंपियनशिप अगस्त में शुरू होती है, वीएचएल में मध्य सितंबर के विपरीत। नतीजा ढाई के बजाय डेढ़ महीने का है। और इसलिए, बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि लोग खुद को कैसे तैयार करते हैं, वे किस राज्य में छुट्टी से आते हैं। कोई चूषण चक्र नहीं।
जीत की पृष्ठभूमि में गलतियों पर ध्यान देना जरूरी
- क्या आप केएचएल कोचिंग स्टाफ के बीच "ताजा खून" की तरह महसूस करते हैं?
शायद आप ऐसा कह सकते हैं। जो भी हो, मेरे लिए यह नौकरी मेरे करियर में एक बड़ा कदम है।
- मोलोट में काम करते हुए आपने कई बार इस्तीफे का पत्र लिखा। आपको ऐसे कदम पर क्या ला सकता है?
हां, मैंने लिखा... मेडल सीजन के दौरान भी। क्लब के प्रबंधन के साथ हमारे कुछ समझौते थे। उदाहरण के लिए, एक निश्चित अवधि के बाद, हमें ऐसे और ऐसे स्थान पर जाना चाहिए। यह समय बीत रहा है - हम आवश्यकता से कम हैं। चूंकि एक अनुबंध है और मैं, यह पता चला है कि मैं इसे पूरा नहीं कर रहा हूं, मुझे जवाब देना होगा। यानी एक बयान लिखें। क्लब के अध्यक्ष ने सही काम किया, एक आदमी की तरह, उन्होंने स्थिति को समझा, उन्हें मौका दिया, इसलिए मैं पद पर रहा और इस मौके का इस्तेमाल किया।
- यानी यह भावनात्मक आवेग नहीं है। हालाँकि, कभी-कभी आपको अपनी भावनाओं पर लगाम लगानी पड़ती है?
कभी-कभी क्यों? निरंतर! मैं एक भावुक व्यक्ति हूं। बेशक, अनुभव के साथ, उम्र के साथ, आप अधिक संयमित हो जाते हैं। आप समझते हैं कि जो आप बदल नहीं सकते हैं, उसके लिए आपको अलग तरह से प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता है। फिर से, मेरा दृष्टिकोण खिलाड़ियों को अपनी आवश्यकताओं के बारे में बताना है।
23 जुलाई को, आपने अपना पहला टेस्ट मैच केएचएल के मुख्य कोच के रूप में एचसी सोची के खिलाफ खेला था। यह कैसी लगता है?
बेशक मैं चिंतित था। केवल मूर्ख ही चिंता न करें, मुझे लगता है। जीत के लिए हमेशा प्रयास करना जरूरी है। इस तरह टीम में जीत की भावना का विकास होता है। और खेल के बारे में क्या? .. मैं खेल के कुछ पहलुओं से संतुष्ट हूं। हाँ, गलतियों के बिना नहीं। जीत की पृष्ठभूमि में इन गलतियों पर ध्यान देना जरूरी है। नोटिस करने और जल्दी से मिटाने के लिए। स्कोर 5: 2 के बावजूद, खेल दूसरी दिशा में जा सकता था। एक समय था जब हम तीन बटा पांच थे। सोची में हथौड़ा - और सब कुछ अलग हो सकता था।
- सीजन के अंत में सेवरस्टल का परिणाम क्या है जिसे आप अपने लिए सफल मानेंगे?
प्लेऑफ में आगे बढ़ें। यह परिणाम टीम को अपनी क्षमताओं पर विश्वास करने की अनुमति देगा। हमारे पास पिछले साल और पिछले साल से बहुत सारे खिलाड़ी हैं, और वे सेवरस्टल द्वारा दिखाए गए परिणाम से सहमत नहीं हैं। हम लोगों के साथ मिलकर आगे बढ़ेंगे। मुझे कोई अन्य विकल्प नहीं दिख रहा है।
एचसी "सेवरस्टल" की प्रेस सेवा की फोटो सौजन्य
फाइल
अलेक्जेंडर व्याचेस्लावोविच गुल्यावत्सेव
खेल के अंतरराष्ट्रीय मास्टर।
खिलाड़ी कैरियर: मोलोट-प्रिकामी (पर्म) - 1991 - 2001, 2003 - 2004, नेफ्तेखिमिक (निज़नेकम्स्क) - 2001 - 2002, मेटलबर्ग (मैग्निटोगोर्स्क) - 2002 - 2003, सेवरस्टल "(चेरेपोवेट्स) - 2004 - 2007," एव्टोमोबिलिस्ट "(येकातेरिनबर्ग) - 2007 - 2011।
स्वीडन में 1992/93 विश्व युवा चैम्पियनशिप के सदस्य।
वह यूरो हॉकी टूर के चरणों में रूसी राष्ट्रीय टीम के लिए खेले। 5 (3 + 2) अंक हासिल करते हुए 15 मैच खेले।
कोच कैरियर: एव्टोमोबिलिस्ट (येकातेरिनबर्ग) - 2009 - 2011 - प्लेइंग कोच, कोच; ओकटन (पर्म), एमएचएल-वी - 2011-2012 - मुख्य कोच; मोलोट-प्रिकामी (पर्म), वीएचएल - 2012 - 2016 - प्रमुख कोच; सेवरस्टल (चेरेपोवेट्स), केएचएल - 2016 - वर्तमान - प्रमुख कोच।
नवंबर के अंत के बाद से, सेवरस्टल बहुत सारे अंक खो रहा है। अब टीम प्लेऑफ जोन में शामिल नहीं है, हालांकि इससे पहले वह पांचवें स्थान पर भी थी...
सबसे बड़ी समस्या क्रियान्वयन की है। हर स्ट्राइकर, चाहे वह कहीं भी खेले, मौके बनाने और स्कोर करने चाहिए। शायद क्लीन थ्रो नहीं, लेकिन कहीं "मांस के साथ"। गेट पर चढ़ो, कुछ गैर-मानक करो, तुम अभी भी स्ट्राइकर हो!
- आप नियमित रूप से केवल पहला लिंक स्कोर करते हैं।
मैं अपनी टीम पर किसी को दोष नहीं देना चाहता। लेकिन आप देखते हैं: हमारी सारी जीत एक या दो लक्ष्यों में नसों पर होती है। हमारे पास आरामदायक स्कोर के साथ एक भी जीत नहीं थी, सभी मजबूत इरादों वाले थे। ऐसे कई खेल हैं जिन्हें हमने पिछले साल के विपरीत, चरित्र पर खींचा। इसी के साथ भगवान का शुक्र है कि कोई दिक्कत नहीं है.
उन्होंने समय सीमा तक कदम क्यों नहीं उठाए? बाजार में ऐसे थेमर-इन फॉरवर्ड थे जो आक्रामक तरीके से चीजों को सुधारने में मदद कर सकते थे।
जिनके पास मजबूत करने का अवसर है वे मजबूत होते हैं। दुर्भाग्य से, हमारे पास ऐसा अवसर नहीं है। इसलिए हमने किसी को साइन नहीं किया है।
आप समझते हैं कि सेवरस्टल के लिए प्लेऑफ में जाना जीवन और मृत्यु का मामला है। क्या आपने धातुकर्म संयंत्र के प्रबंधन के समक्ष सुदृढ़ीकरण का मुद्दा उठाया है?
मैं मानता हूं कि यह जीवन और मृत्यु का मामला है। हम मजबूत नहीं हुए, इसलिए नहीं कि हम नहीं चाहते थे। सिद्धांत रूप में, हमारे पास पर्याप्त कुशल खिलाड़ी हैं, उनमें से प्रत्येक पल को पूरा करने में सक्षम है। हम लगातार ऐसे क्षण बनाते हैं जब पक को कहीं नहीं जाना है, लेकिन हम स्कोर नहीं करते हैं।
हम स्थिति को बदलने के लिए सब कुछ करते हैं
- टीम को दिसंबर की खबर कैसे मिली कि सेवरस्टल केएचएल रेटिंग के आरोप क्षेत्र में है?
आप इस बारे में मुझसे क्या सुनना चाहते हैं? हमारे हिस्से के लिए, हम, टीम, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। भगवान अनुदान दें कि सेवरस्टल केएचएल में रहे, लेकिन मेरी राय पर बहुत कम निर्भर करेगा।
- क्या यह शहर के लिए डरावना होगा?
मेरे लिए, चेरेपोवेट्स को छोड़कर बेतुका है। यहां हॉकी ही एकमात्र ऐसा खेल बचा है जो गंभीर स्तर पर विकसित हो रहा है। चेरेपोवेट्स में आपकी जरूरत की हर चीज के साथ एक आइस पैलेस है, लोग चलते हैं, सभी को हॉकी पसंद है। अगर सेवरस्टल नहीं है, तो यहां और कुछ नहीं होगा। ऐसे में युवा क्या करें?
केएचएल में, मुझे ऐसा लगता है, वे इस तरह सोचते हैं: चेरेपोवेट्स एक छोटा शहर है, उपस्थिति दर कम है, और क्षेत्र के बाहर, सेवरस्टल किसी के लिए बहुत कम रुचि रखता है।
लीग में चेरेपोवेट्स जैसे छोटे शहर हैं। निजी तौर पर, मैं उन्हें पसंद करता हूं, कोई सवाल ही नहीं, महान क्लब हैं। लेकिन अगर हम शहरों की स्थिति के बारे में बात करते हैं - यह वही निकलता है। जैसा कि सभी जानते हैं, सेवरस्टल के कई प्रतिष्ठित छात्र हैं, और क्लब की स्थापना 1956 में हुई थी।
मुझे आश्चर्य नहीं होगा, उदाहरण के लिए, निज़नेकम्स्क "" या मैग्नीटोगोर्स्क "" नियमित आधार पर प्लेऑफ़ में जगह नहीं बना पाएगा, हम उनके बारे में भी बात करेंगे।
दोस्तों अब आप 400 हजार लोगों को हॉकी से वंचित करना चाहते हैं। कम से कम किसी तरह का आउटलेट। लोग कारखाने में काम करते हैं, अपना स्वास्थ्य खराब करते हैं और शिफ्ट के बाद सामान्य रूप से आराम करने, हॉकी देखने का अवसर मिलता है। ठीक है, हमारे पास एक खाली महल होगा, एक अप्रतिस्पर्धी टीम। लेकिन हम लड़ रहे हैं, एक खेल है, लोग चल रहे हैं... और क्या सवाल हो सकते हैं?
- क्या टीम इस स्थिति के संबंध में अतिरिक्त दबाव महसूस करती है?
सीज़न की शुरुआत में टीम और मैंने इस विषय पर चर्चा की। हालांकि अंदर अभी भी कहीं बैठा है। लेकिन हमने तुरंत चर्चा की: आइए ध्यान न दें और अपना काम ईमानदारी से करें। और वहाँ - जैसा होगा, वैसा ही होगा। हम फर्क करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।
हां, सुदूर पूर्व की यात्रा करना हमेशा कठिन होता है, चाहे खेलों का कार्यक्रम कुछ भी हो। इसके अलावा, पिछला मैच हमारे पक्ष में नहीं था, हमने पर्याप्त अंक नहीं लिए। हम मास्को समय के अनुसार वहां रहते थे, पुनर्निर्माण की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन फिर भी जब आप रात में ट्रेनिंग करते हैं तो आप असहज महसूस करते हैं।
इस यात्रा की मुख्य विफलता "" से हार है, जो, जाहिरा तौर पर, इस मौसम में कुछ भी नहीं चाहिए?
यह और भी अधिक परेशान करने वाला है कि हम पूरी तरह से तार्किक लक्ष्य के बाद ओवरटाइम में खो गए। लेकिन हम केवल खुद को दोष दे सकते हैं। मैं दोहराता हूं: हम थोड़ा फेंकते हैं, हम थोड़ा खत्म करते हैं, हम गेट पर थोड़ा चढ़ते हैं। केएचएल तक पहुंचने वाले बच्चों को स्कोर करना सिखाना पहले से ही मुश्किल है। ये ऐसे बच्चे नहीं हैं जिन्हें कुछ दिखाया और सिखाया जा सके। चीन में हुए मैच के आंकड़ों पर नजर डालें तो हमने बहुमत पर काफी खेला, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला.
- टीम इस तरह के शेड्यूल के साथ नहीं रह सकती है?
हम अच्छा खेलते हैं। लेकिन मौजूदा हॉकी के साथ, इतने बहुमत होने के कारण, हमें कुछ भी एहसास नहीं है, जैसा कि चीन में था। हम किस परिणाम के बारे में बात कर सकते हैं? 1-2 गोल बहुमत में - और परिणाम दूसरी दिशा में होता। हम इसे यथासंभव सर्वोत्तम, यथासंभव सुंदर बनाना चाहते हैं, लेकिन जो आवश्यक है वह यथासंभव सरल और प्रभावी है।
- आपके पास एक अजीब कैलेंडर है - नए साल से पहले हम घर पर खेले, अब - सोची के साथ, फिर घरेलू श्रृंखला।
हम खेल को सोची से जनवरी के अंत तक ले जाना चाहते थे। और "सोची" में वे सहमत हुए। लेकिन महल की व्यस्तता के कारण उनके लिए कुछ नहीं हुआ। हमारे लिए और उनके लिए नए साल की छुट्टियां बढ़ा देना ही बेहतर होगा। लेकिन सामान्य तौर पर, हम सभी एक ही स्थिति में हैं। कैलेंडर में गलती करने की कोई जरूरत नहीं है, आपको बाहर जाकर काम करना होगा।
कागरलिट्स्की कभी नहीं मानता कि वह थक गया है
- "टारपीडो" के साथ खेल से पहले टीम के नेता ने चार खेलों में एक भी अंक नहीं बनाया। क्यों?
इस बारे में खुद दीमा से पूछना आसान है। उसके पास पर्याप्त क्षण हैं, लेकिन वह उन्हें महसूस नहीं कर सकता। वह खुद मौके बनाता है, हमला करता है, लेकिन परिणाम स्पष्ट है।
- शायद वह थक गया है? पूरे सीजन में उनकी तिकड़ी सेवरस्टल को खींचती रही है, साथ ही ओलंपिक टीम को दो कॉल भी।
अनुमान लगाने का कोई मतलब नहीं है। कागरलिट्स्की स्वभाव से एक नेता हैं। यदि आप पर ऐसी कोई जिम्मेदारी है, तो इस गति को बनाए रखने के लिए इतने दयालु बनें, चाहे वह आपके लिए कितना भी कठिन क्यों न हो। हम उसे राष्ट्रीय टीम की पेशकश नहीं करते हैं, उसे बुलाया जाता है, और वे ऐसी बात से इनकार नहीं करते हैं। शायद वह सचमुच थक गया था। हालांकि हम उनसे बात कर रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि वह ठीक हैं। ऐसा होता है कि अवचेतन स्तर पर आप अच्छा महसूस करते हैं, लेकिन शारीरिक शक्ति असीमित नहीं होती है। आंदोलन को देखते हुए, दीमा खराब नहीं है, वह क्षण बनाता है।
- क्या आप उसे छुट्टी नहीं देना चाहते थे?
दीमा इसे गलत समझ सकती हैं (हंसते हुए)। वह कप्तान है, नेता है। और वह कभी नहीं कहेगा कि वह थक गया है। Kagarlitskiy एक महत्वपूर्ण कड़ी है, लेकिन हम कोशिश करते हैं कि हम एक खिलाड़ी के चक्कर में न पड़ें, हमारे पास एक टीम खेल है, और सभी को उसी रास्ते का अनुसरण करना चाहिए। यदि दीमा स्कोर नहीं करती है, तो दूसरों को स्कोर करना चाहिए।
- क्या आपको लगता है कि सीजन के अंत तक आप लक्ष्य के साथ समस्या का समाधान कर लेंगे?
लोग लड़ते हैं, कोशिश करते हैं, पक के नीचे लेट जाते हैं। लेकिन, अफसोस, यह जीतने के लिए काफी नहीं है। लक्ष्यों की जरूरत है। यह स्पष्ट है कि जब 45 मैच आपके पीछे हों, तो कुछ आविष्कार करने का कोई मतलब नहीं है। टीम के पास एक खेल है। आपको अपने पलों को ठंडे खून में इस्तेमाल करने की ज़रूरत है।
- क्या करें?
यदि आपका पक काम नहीं करता है, तो आपको अपने आप को लक्ष्य पर चढ़ने के लिए मजबूर करना होगा, गोलकीपर को नीचे उतारना होगा, और उसे मांस के साथ लाना होगा। आपको गैर-मानक निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए। शायद आपने ऐसा कभी नहीं किया होगा, लेकिन अब आपको खुद को मजबूर करना होगा - गेट के पीछे से, गेट से, चाहे कुछ भी हो। इसे ऐसे ही खेलना चाहिए। तब शायद वह आएगी।
अब हर कोई जानता है कि कैसे बचाव करना है, गोलकीपर - पकड़ना। साफ और खूबसूरती से स्कोर करना मुश्किल है। कभी-कभी आपको आत्मविश्वास महसूस करने के लिए पक को अंदर की ओर खिसकाना पड़ता है। एक को घसीटा गया, दूसरे को। और फिर, शायद, वे खाली लक्ष्यों की ओर जाएंगे। हम खूबसूरती से, खूबसूरती से, खूबसूरती से कोशिश करते हैं। तो मैं कहता हूँ: आसान खेलो, दोस्तों!